Virat kohli out

Virat Kohli Out विवाद में कुदा BCCI, Virat के लिए किया बड़ा ऐलान

Virat Kohli Out, नॉटआउट विवाद पर अब BCCI भी कूद चुका है लेकिन यहां पर बीसीसीआई ने विराट का साथ नहीं बल्कि विराट पर जुर्माना लगा दिया है

जी हां KKR के खिलाफ Virat Kohli जिस तरीके से आउट हुए उसके बाद एक विवाद शुरू हो गया, क्या वो बॉल फुल टॉस थी या वो बॉल नो बॉल थी क्या उसको अंपायर नो बॉल दे सकता था क्या Virat Kohli ने जो बहस की वह सही थी क्या क्रिकेट के नियम IPL के लिए बदल गए हैं ये तमाम सवाल हैं। जो ये अब शुरू हो चुके हैं लेकिन अब BCCI ने एक मेल जारी करते हुए बता दिया है कि विराट कोहली पर जुर्माना लगाया गया है विराट की 50 प्रतिशत मैच फीस काट दी गई है।

KKR के खिलाफ नियम का उल्लंघन किया गया है आउट पर विराट कोहली ने दरअसल बहस की थी अंपायर से अंपायर अक्षय टोट और विनोद शह सान जो मैदान में अंपायर थे, उनसे बहस की और बहस करते हुए उन्हें दोषी पाया गया।

दरअसल थर्ड अंपायर माइकल गफ के फैसले पर उंगली उठाई थी तीसरे ओवर में हर्षित राणा की पहली गेंद हाई फुल टॉस थी अब विराट कोहली का वो शॉर्ट टाइम तो नहीं हुआ और सीधा कोहली आउट हो गए आउट होते ही विराट ने DRS की मांग की मुकाबले में तीसरे अंपायर ने पाया की कोहली क्रीज से आगे थे और गेंद डिप हो रही थी थर्ड अंपायर माइकल गफ ने कोहली को आउट करार दिया और कोहली पवेलियन लौटते समय अंपायर से भी भिड़ गए।

दरअसल कोहली का कहना ये था कि गेंद मेरी कमर के ऊपर थी और ऐसे में यह गेंद कायदे से नो बॉल दी जानी चाहिए क्योंकि क्रिकेट का नियम तो यही कहता है लेकिन थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैशला सही मानते हुए विराट कोहली को आउट दें दिया और जाते-जाते विराट कोहली गुस्सा हो गए।

विराट कोहली थोड़े आक्रामक दिख रहे थे लेकिन जिस तरीके की तस्वीर आप देख रहे हैं उससे तो ये लगता है कि यह गेंद नो बॉल थी लेकिन यह भी कहा गया कि विराट कोहली यहां पर क्रीज से आगे थे इसलिए यह गेंद नो बॉल नहीं दी गई क्योंकि हकाई की मदद से देखा जा रहा था जो नई टेक्नोलॉजी आई है।

मीटर के हिसाब से नापने में हाइट मेजरमेंट करने के नापने से वहां पर विराट कोहली क्रीज से आगे थे और बॉल डिप कर रही थी इसलिए विराट कोहली को आउट दे दिया गया लेकिन विराट कोहली ने जो बहस की उसके कारण उन पर जुर्माना लगाया गया,  लेकिन अब विराट कोहली का आउट विवाद जो है वो बढ़ गया है और धीरे-धीरे बड़ी बात बनते जा रहा है।

जाने फुल टॉस का नियम क्या है, तो आपको नियम समझाते हैं मेलबर्न क्रिकेट क्लब यानी कि एमसीसी के 41.7 1 का नियम कहता है बगैर टप्पा खाए कमर की ऊंचाई तक गेंद अवैध है यानी कि अगर एक फुल टॉस गेंद आती है और टप्पा नहीं खाती और कमर के ऊपर तो अवैध है उसको नो बॉल दिया जा सकता है।

अंपायर्स को सीधे तौर पर नो बॉल करार देते हैं कोहली के मामले में थोड़ा अलग चीज हमें देखने को मिली क्योंकि कोहली क्रीस से आगे थे पॉपिंग क्रीज तक गेंद नीचे डिप होती दिखी इसलिए अंपायर ने नो बॉल नहीं दिया दरअसल आज के जमाने क्रिकेट में एक चीज देखी गई है की क्रिकेट में धीरे-धीरे रोमांचक होते जा रहा है अगर गेंद डिप करता है आपकी कमर से नीचे जा रहा है।

अगर आप क्रीज से थोड़ा सा बाहर खड़े हैं और गेंद जो है वो नीचे जा रही है तो ऐसे में अंपायर उसे नो बॉल नहीं देता हैं लेकिन आपने भी क्रिकेट खेली होगी मैंने भी क्रिकेट खेली है हर कोई क्रिकेट खेलता है तो यही नियम होता है कमर के ऊपर की गेंद जो आती है वह नो बॉल कही जाती है आज तक क्रिकेट में यही सिखाया गया और कई एक्सपर्ट्स भी ये कह रहे हैं कि विराट कोहली की गेंद जो थी वो नो बॉल थी क्योंकि क्रिकेट का एक सीधा-साधा नियम है।

ठप्पा खाई हुई जो एमसीसी का भी नियम है बगैर टप्पा खाई हुई गेंद अगर कमर से ऊपर है तो वो नो बॉल है लेकिन आईपीएल के नियमों के मुताबिक क्रिकेट के नए नियमों के मुताबिक बॉल डिप कर रही थी और विराट कोहली क्रीज के आगे थे इसलिए उन्हें आउट करार दे दिया गया लेकिन यहां पर विवाद छिड़ चुका है अब सजा भी सुनाई जा चुकी है एक्सपर्ट भी दो ग्रुप में बट गए हैं कोई कहता है कि नो बॉल है कोई कहता है नो बॉल नहीं है ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *